Paachan Tantr Ko Majaboot Karane Ka Ghareloo Upaay: पाचन तंत्र मजबूत रखने के फायदे और पाचन तंत्र खराब होने के लक्षण, जाने

0
114

Paachan Tantr Ko Majaboot Karane Ka Ghareloo Upaay:- हम सभी अच्छे से जानते है की आजकल बच्चो के अधिकतर फ़ास्ट फ़ूड खाना ज्यादा अच्छा लगता है। और फ़ास्ट फ़ूड का सेवन बच्चो के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है। Junk Food or Packaged Food खाने के कारण बच्चो को पेट से जुड़े कई सारे रोग हो जाते है। हमे पता है की Junk Food में अधिक तेल और मसालों का प्रयोग किया जाता है।

पाचन तंत्र को मजबूत करने का घरेलू उपाय

Table of Contents

  • गर्म भोजन करें:- ध्यान रहे आप जिस भोजन का सेवन कर रहे है वो गर्म हो और ताज़ा बना हुआ हो क्योंकि गर्म और ताज़ा बना हुआ और अच्छे से पका हुआ भोजन का सेवन यदि हम करते है तो हमारा खाना सरलता से पच जाता है।(Paachan Tantr Ko Majaboot Karane Ka Ghareloo Upaay) हमे ठंडे यानी की फ्रिज में रखे भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इस से पाचन संबधी परेशानिया हो सकती है।
  • भूख लगने पर खाएं:- यदि आपका पाचन तंत्र मजबूत नहीं है तो आप भोजन भूख लगने पर ही खाये और ध्यान रहे की भोजन में प्रोटीन और फाइबर युक्त तत्व हो। आप पष्टिक आहार अधिक मात्रा में लेवें।
  • सही से खाना चबाएं:- आप जब भोजन करें तब आप खाना अच्छे से चबाकर खाये।
  • Hydrated रहें:- आपको यदि पता न हो तो हम बता दें की पानी कम मात्रा में पीने से हमे कब्ज और सिरदर्द और किडनी की पथरी जैसी शिकायत हो सकती है। इसलिए अपने आपको Hydrated रखना बहुत ही आवश्यक है। (Paachan Tantr Ko Majaboot Karane Ka Ghareloo Upaay) ये न सिर्फ पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में सहायता करता है बल्कि आपको कई स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से बचाने में सहायता करता है।

पाचन तंत्र मजबूत करने के आयुर्वेदिक उपाय

  • पेट की मालिश करें:- हमे यदि अपना पाचन तंत्र मजबूत करना है तो हमे प्रतिदिन पेट की मालिश करनी चाहिए। आयुर्वेदिक के अनुसार हमे पेट को हल्का दबकर मालिश करनी चाहिए। यह हमारी पाचन क्रिया को सुधरने में हमारी सहायता करेगी। इससे पेट की शिकायते, जैसे अपच, कब्ज, गैस इत्यादि बीमारियों से छुटकारा मिलेगा
  • गुनगुने पानी का करें सेवन:- हमे यदि अपना पाचन तंत्र मजबूत करना है तो हमे प्रतिदिन हलके गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए।हमे पाचन तंत्र को सही रखने को दिन में अधिकत गर्म पानी ही पीना चाहिए यह हमारे पाचन तंत्र को नियंत्रण में रखता है।
  • दही का करें सेवन:- यदि आपको पाचन तंत्र जैसी समस्या है। (Paachan Tantr Ko Majaboot Karane Ka Ghareloo Upaay) तो आपको दही का करना चाहिए सेवन आप दही का सेवन प्रतिदिन कर सकते है आप दही को लस्सी, छाछ इत्यादि के रूप म लीं सकते है। जिन लोगो को भूख कम लगती है यह उनके लिए भी लाभदायक साबित होता है। यह पाचन में हल्का होता है और इसमें Bacteria Lactobacilli भी होता है, जो आंतों को चिकना कर देता है.

  • हर्बल चाय का करें सेवन:- यदि आपका पाचन तंत्र सही नहीं है तो आपको चाय या कॉफी की जगह हर्बल चाय का सेवन करना चाहिए (Paachan Tantr Ko Majaboot Karane Ka Ghareloo Upaay) क्योंकि हम जानते है की भारत में लोगो की सुबह चाय या कॉफी के बिना नहीं होती। आप भोजन के तुरंत बाद भी हर्बल चाय का सेवन कर सकते है।

Khana Hajam Karne Ke Upay (खाना हजम करने के उपाय)

  • अदरक का करें सेवन:- यदि आपको भोजन को हजम करना है तो आप सभी मसालों में शक्तिशाली Antioxidants पाए जाते हैं, परन्तु अदरक उनमें सबसे अधिक प्रभावशाली है। इसमें अपनी 25 अलग-अलग Antioxidants विशेषताएं हैं।जिससे आपने जिस भोजन का सेवन किया है वो आसानी से हजम हो जाता है। इसे आप अपने प्रतिदिन के आहार में शामिल करें
  • सौंफ और अजवायन चूर्ण का करें सेवन:- भोजन करने के पश्चात् सौंफ और अजवायन का चूर्ण खाएं। इसे खाने से आपका खाना आसानी से और जल्दी से हजम हो जाएगा। और जो आपको भारीपन की शिकायत है उससे भी आपको छुटकारा मिलेगा। सौंफ और अजवाइन को हल्की धीमी आँच में भून लें।
  • धनिया का करें सेवन:- धनिया की तासीर ठंडी होती है। (Paachan Tantr Ko Majaboot Karane Ka Ghareloo Upaay) यही कारण है की धनिया पाचन तंत्र के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह हमारी पेट की गर्मी को शांत करता है। साथ-साथ ही गैस की शिकायत या Acidity की समस्या को दूर करने में सहायक है। इससे आपका खाना जल्दी से हजम हो जाएगा।

पाचन तंत्र मजबूत करने के लिए योग

  • वज्रासन:- यह सबसे सरल आसनों में से एक है और यह पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है, साथ ही फिगर को मेंटेन रखने में भी हमारी सहायता करता है। वज्रासन करने से जठराग्नि बढ़ती है। जठराग्नि को आप उस ऊर्जा के रूप में समझ सकते हैं। यह हमारे भोजन पचाने में हमारी मदद करती है।
  • कपालभाति:- यह असल में प्राणायाम का हिस्‍सा है। (Paachan Tantr Ko Majaboot Karane Ka Ghareloo Upaay) कपालभाति प्राणायाम प्रतिदिन करने से गैस, कब्ज और अपच जैसी शिकायत से छुटकारा मिलता है। साथ ही ये हमारे श्वसनतंत्र को भी मज़बूत करता है। कपालभाति योग करने से हमारे पेट से जुडी सारी परेशानिया दूर हो जाती ही।
  • धनुरासन:- यह रोग पेट की Muscles को मजबूत करता है। धनुरासन योग पूरी तरह से पीठ को मोड़ने वाला योग है। (Paachan Tantr Ko Majaboot Karane Ka Ghareloo Upaay) इसके कारण से शरीर की सभी Muscles में खिंचाव बनता है, मतलब वो स्ट्रेच होती हैं। यही कारण है कि धनुरासन रीढ़ के साथ-साथ पेट की Muscles को भी मजबूत बनाता है।

Paachan Tantr Ko Majaboot Karane Ka Ghareloo Upaay

पाचन तंत्र ख़राब होने के लक्षण

  • त्‍वचा की समस्‍या:- अधिक दिनों तक यदि हमारा पेट खराब रहता है या फिर साफ़ नहीं रहता है तो मतलब पाचन क्रिया की परेशानी। यदि ऐसा होता है तो हमारी त्वचा को नुक्सान पहुँचता है। ऐसे में मुंहासे, Psoriasis or Eczema की शिकायत हो सकती है।
  • बालों का अधिक झड़ना:- यदि आपका पाचन तंत्र खराब है तो आपको बाल झड़ने (Paachan Tantr Ko Majaboot Karane Ka Ghareloo Upaay) जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। खराब पाचन तंत्र बालों को कमजोर बनाता है। पाचन तंत्र खराब होने के कारण भोजन का सही पोषण आपके बालों तक नहीं पंहुच पाता,इसलिए आपके बाल झड़ने लगते है और खराब भी हो जाते है।
  • कमजोर नाखून:- लंबे समय तक खराब हाजमे का असर शरीर के साथ-साथ हमारे नाखूनों पर भी पड़ता है। (Paachan Tantr Ko Majaboot Karane Ka Ghareloo Upaay) जब पाचन तंत्र खराब होता है तो शरीर के अपशिष्‍ट पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते हैं, जिसके वजह इ आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।ऐसे में हमारे नाख़ून टूटने लगते है।
  • आंत में समस्या:- जब शरीर से विषाक्‍त पर्दाथ बाहर नहीं निकलते हैं, तो शरीर से बदबू सी आने लगती है। इसके अतिरिक्त हर समय पेट फूला हुआ या पेट में भारीपन महसूस होता है,। (Paachan Tantr Ko Majaboot Karane Ka Ghareloo Upaay) आप इसे बिलकुल भी नजरअंदाज न करें। क्योंकि यह आंत की गड़बड़ी का लक्षण हो सकता है। कई बार सांसों से अधिक दुगंध आना भी पाचन तंत्र खराब होने के लक्षण है।
  • पेट में गैस या डकार:- पेट में अधिक गैस बनना और बार-बार गैस छोड़ना भी खराब पाचन का लक्षण है। सामान्य तौर पर डकार या Passing Gas का निकलना सामान्य माना जाता है लेकिन जब यह सब परेशानी बार-बार होने लगे तो पाचन तंत्र में खराबी का लक्षण भी हो सकता है।

Paachan Tantr Ko Majaboot Karane Ka Ghareloo Upaay

जिसके कारण से बच्चों का पाचन तंत्र भी कमजोर होता है।यदि हम अपने बच्चो को पौष्टिक आहार खिलाएंगे तो हमारे बच्चे स्वस्थ रहेंगे और उनका पाचन तंत्र भी मजबूत होगा। आज हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से बतायंगे की बच्चो को ऐसा क्या आहार दे जिस से उनका पाचन तंत्र मजबूत हो विस्तार से जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

केला होता है फायदेमंद

मैं आपको बता दूँ की बच्चों के Digestive System को मजबूत करने के लिए केला बहुत ही लाभदायक साबित होता है। क्योंकि केला में Fiber प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।, जो की Digestive System को मजबूत बनाती है। (Paachan Tantr Ko Majaboot Karane Ka Ghareloo Upaay) परन्तु बच्चों को केला अधिक मात्रा में नहीं खिलाना चाहिए अन्यथा नुकसान भी पहुंचा सकता है।

दही होता है फायदेमंद

बच्चों के पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए दही (Curd) काफी लाभदायक साबित होता है। (Paachan Tantr Ko Majaboot Karane Ka Ghareloo Upaay) क्योंकि दही में अच्छे Bacteria and Probiotics पाए जाते है। इसलिए बच्चो को खाने के साथ दही का सेवन भी करवाना चाहिए। परन्तु दही में हल्का सा पानी मिला दे ताकि वह पतला हो जाए क्योकि पतला दही बच्चों के लिए फायदेमंद माना जाता है। प्रतिदिन बच्चों को दही दे।

ब्रोकोली होती है फायदेमंद

Broccoli का सेवन बहुत ही लाभदायक साबित होता है। (Paachan Tantr Ko Majaboot Karane Ka Ghareloo Upaay) क्योंकि Broccoli में Fiber, Folate, Calcium and Antioxidants प्रचुर मात्रा में पायी जाती है। इसी कारण से बच्चो का Digestive System मजबूत बनता है।

अंगूर के सेवन से मजबूत होता है Digestive System

अंगूर (Grapes) का सेवन हमारे बच्चों के लिए बहुत ही लाभदायक साबित होता है। (Paachan Tantr Ko Majaboot Karane Ka Ghareloo Upaay) क्योंकि अंगूर में Fiber भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए बच्चों को अंगूर प्रतिदिन खाना चाहिए जिससे बच्चों का Digestive System मजबूत होता है।

Bacho Ke Digestion Ko Strong Karne Ke Liye 5 Foods

सेब का सेवन होता है फायदेमंद

सेब (Apple) का सेवन भी बच्चों के लिए बहुत लाभदायक सबियत होता है। क्योंकि Apple में भी प्रचुर मात्रा Fiber होता है। जिसके सेवन से बच्चों का Digestive System मजबूत होता है। साथ ही सेब के सेवन से बच्चों की Immunity भी मजबूत होती है।(Paachan Tantr Ko Majaboot Karane Ka Ghareloo Upaay)  इसलिए आप अपने बच्चो को प्रतिदिन एक सेब जरूर खिलाये इस से आपका बच्चा एकदम स्वस्थ रहेगा और उसका पाचन तंत्र भी मजबूत होगा।

अस्वीकरण

सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी प्रकार से Qualified Medical राय का Option नहीं है। जायदा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने Doctor से Consultation करें। dadikenuske इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

बच्चो के लिए केला कैसे फायदेमंद होता है?

मैं आपको बता दूँ की बच्चों के Digestive System को मजबूत करने के लिए केला बहुत ही लाभदायक साबित होता है। क्योंकि केला में Fiber प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।, जो की Digestive System को मजबूत बनाती है। परन्तु बच्चों को केला अधिक मात्रा में नहीं खिलाना चाहिए अन्यथा नुकसान भी पहुंचा सकता है।

बच्चो को खाने के साथ-साथ दही क्यों दें ?

बच्चों के पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए दही (Curd) काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि दही में अच्छे Bacteria and Probiotics पाए जाते है। इसलिए बच्चो को खाने के साथ दही का सेवन भी करवाना चाहिए। परन्तु दही में हल्का सा पानी मिला दे ताकि वह पतला हो जाए क्योकि पतला दही बच्चों के लिए फायदेमंद माना जाता है। प्रतिदिन बच्चों को दही दे।

अंगूर से कैसे मजबूत करें पाचन तंत्र बताये?

अंगूर (Grapes) का सेवन हमारे बच्चों के लिए बहुत ही लाभदायक साबित होता है। क्योंकि अंगूर में Fiber भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए बच्चों को अंगूर प्रतिदिन खाना चाहिए जिससे बच्चों का Digestive System मजबूत होता है।

पाचन तंत्र को मजबूत करने के घरेलू उपाए बताये?

भूख लगने पर खाएं:- यदि आपका पाचन तंत्र मजबूत नहीं है तो आप भोजन भूख लगने पर ही खाये और ध्यान रहे की भोजन में प्रोटीन और फाइबर युक्त तत्व हो। आप पष्टिक आहार अधिक मात्रा में लेवें।
सही से खाना चबाएं:- आप जब भोजन करें तब आप खाना अच्छे से चबाकर खाये।
हाइड्रेटेड रहें:- आपको यदि पता न हो तो हम बता दें की पानी कम मात्रा में पीने से हमे कब्ज और सिरदर्द और किडनी की पथरी जैसी शिकायत हो सकती है। इसलिए अपने आपको Hydrated रखना बहुत ही आवश्यक है। ये न सिर्फ पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में सहायता करता है बल्कि आपको कई स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से बचाने में सहायता करता है।

पाचन तंत्र मजबूत करने के आयुर्वेदिन उपाए?

गुनगुने पानी का करें सेवन:- हमे यदि अपना पाचन तंत्र मजबूत करना है तो हमे प्रतिदिन हलके गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए।हमे पाचन तंत्र को सही रखने को दिन में अधिकत गर्म पानी ही पीना चाहिए यह हमारे पाचन तंत्र को नियंत्रण में रखता है।
दही का करें सेवन:- यदि आपको पाचन तंत्र जैसी समस्या है। तो आपको दही का करना चाहिए सेवन आप दही का सेवन प्रतिदिन कर सकते है आप दही को लस्सी, छाछ इत्यादि के रूप म लीं सकते है। जिन लोगो को भूख कम लगती है यह उनके लिए भी लाभदायक साबित होता है। यह पाचन में हल्का होता है और इसमें Bacteria Lactobacilli भी होता

खाना हजम कैसे करें?

सौंफ और अजवायन चूर्ण का करें सेवन:- भोजन करने के पश्चात् सौंफ और अजवायन का चूर्ण खाएं। इसे खाने से आपका खाना आसानी से और जल्दी से हजम हो जाएगा। और जो आपको भारीपन की शिकायत है उससे भी आपको छुटकारा मिलेगा। सौंफ और अजवाइन को हल्की धीमी आँच में भून लें।

खाना पचाने के लिए कौन-कौन से योगा करें?

खाना पचाने के लिए व्रजासन, धनुरासन, कपालभाति यह योगा करें। इससे आपका खाना जल्दी से पच जाएगा साथ ही आपका पाचन तंत्र मजबूत रहेगा।