Patle Hone Ke Liye Kya Khana Chaiye:- पतले होने के लिए क्या खाना चाहिए, जाने

0
183
Patle Hone Ke Liye Kya Khana Chaiye

Patle Hone Ke Liye Kya Khana Chaiye:- आज हम फिर से आपके पास एक नई खबर के साथ आ गए है। जैसा की आप जानते ही की आजकल की Irregular Lifestyle के कारण से अधिकतर लोग मोटापा के शिकार होते जा रहे हैं। परन्तु मोटापा (Obesity) एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक साबित होता है। कहतें है कि मोटापा कई बीमारियों की जड़ होता है। मोटापा के कारण से ह्रदय संबंधी रोग भी हो सकते है। इसलिए हमें उन चीजों का सेवन करना चाहिए।

Patle Hone Ke Liye Kya Khana Chaiye

जिससे स्वास्थ्य पर अच्छा असर पड़े। अधिकतर लोग ये समझ नहीं पाते हैं कि पतले होने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए। आज हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से बताएंगे की अपने शरीर को सही रखने के लिए किन-किन पर्दार्थो का सेवन करना चाहिए। (Patle Hone Ke Liye Kya Khana Chaiye) विस्तार से जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

दही का करना चाहिए सेवन

दही (Curd) में Calories की कम मात्रा पाई जाती है। (Patle Hone Ke Liye Kya Khana Chaiye) इसलिए पतले होने के लिए दही का सेवन करना चाहिए। मोटापा कम करने के लिए दही बहुत लाभदायक माना जाता है। इसलिए प्रतिदिन दही का सेवन करें।

लौकी का करें सेवन

पतले होने के लिए लौकी का सेवन बहुत लाभदायक माना जाता है। (Patle Hone Ke Liye Kya Khana Chaiye) यदि किसी को वजन कम करना हो, तो उसे लौकी का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप लौकी का जूस या लौकी की सब्जी किसी भी चीज का सेवन कर सकते हैं। ऐसा आप प्रतिदिन करें।

खट्टे फलों का करना चाहिए सेवन

पतले होने के लिए खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए। खट्टा फल वजन को तेजी से कम करता है। जैसे कि अंगूर (Grapes), संतरा (Orange) इन सभी फलों के सेवन से पतले होने में बहुत सहायता मिलती है। (Patle Hone Ke Liye Kya Khana Chaiye) इन फलो का आप रोजाना सेवन करें और पतले होए।

करेला होता है फायदेमंद

पतले होने के लिए करेला का सेवन भी बहुत फ़ायदेमदं माना जाता है। यदि कोई मोटापा से परेशान है, तो उसे अपने Diet में करेला को शामिल करना चाहिए। (Patle Hone Ke Liye Kya Khana Chaiye) इसके लिए आप करेला का जूस या करेला की सब्जी का सेवन कर सकते हैं।

Patle Hone Ke Liye Kya Khana Chaiye

सलाद का करें सेवन

पतले होने के लिए सलाद (Salad) बहुत लाभदायक माना जाता है। (Patle Hone Ke Liye Kya Khana Chaiye) यदि कोई सुबह के नाश्ते में सलाद का सेवन करता है, तो उससे वजन सरलता से कम होता है। सलाद को एक हेल्दी नाश्ता माना जाता है। आप रोजाना नाश्ते में सलाद लेवे।

 

शहद का करना चाहिए सेवन

पतले होने के लिए शहद (Honey) का सेवन बहुत लाभदायक माना जाता है। (Patle Hone Ke Liye Kya Khana Chaiye) यदि किसी को वजन घटाना हो, तो उसको प्रतिदन शहद का सेवन करना चाहिए।

चोकर की रोटी खाएं

पतले होने के लिए चोकर की रोटी का सेवन करना चाहिए।(Patle Hone Ke Liye Kya Khana Chaiye)  वजन को कम करने में चोकर की रोटी बहुत लाब्दायक साबित होती है।

गर्म पानी पिएं

पतले होने के लिए गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। गर्म पानी पीने से शरीर की अधिक चर्बी सरलता से कम होती है। (Patle Hone Ke Liye Kya Khana Chaiye) इसके लिए प्रतिदिन सुबह खाली पेट गर्म पानी का सेवन करना चाहिए।

यह भी देखें:- Santare Ke Chhilke Ke Fayde: संतरे के छिलके के फायदे, जाने

यह भी देखें:- Chehre Par Ghee Lagane Ke Fayde: चेहरे पर घी लगाने के…

यह भी देखें:- Subah Khali Pet Kya Khana Chaiye: सुबह खाली पेट क्या-क्या खाना…

दही का करना चाहिए सेवन क्यों?

दही (Curd) में Calories की कम मात्रा पाई जाती है। इसलिए पतले होने के लिए दही का सेवन करना चाहिए। मोटापा कम करने के लिए दही बहुत लाभदायक माना जाता है। इसलिए प्रतिदिन दही का सेवन करें।

लौकी का करें सेवन क्यों?

पतले होने के लिए लौकी का सेवन बहुत लाभदायक माना जाता है। (Patle Hone Ke Liye Kya Khana Chaiye) यदि किसी को वजन कम करना हो, तो उसे लौकी का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप लौकी का जूस या लौकी की सब्जी किसी भी चीज का सेवन कर सकते हैं। ऐसा आप प्रतिदिन करें।

चोकर की रोटी क्यों खाएं?

पतले होने के लिए चोकर की रोटी का सेवन करना चाहिए। (Patle Hone Ke Liye Kya Khana Chaiye) वजन को कम करने में चोकर की रोटी बहुत लाभदायक साबित होती है।