Purani Sukhi Khansi Ka Ilaj: 6 Remedies For Chronic Dry Cough

0
139
Purani Sukhi Khansi Ka Ilaj

Purani Sukhi Khansi Ka Ilaj:- आज हम फिर से आपके पास एक नई सुचना के साथ आ गए है। जैसा की आप जानते ही है की पुरानी सुखी खांसी के बहुत सारे घरेलू उपाय है। जिनका उपयोग हम दैनिक जीवन में आसानी से कर सकते है। सूखी खाँसी, उत्पादक गीली खाँसी के विपरीत, आपके फेफड़ों या नाक के मार्ग से बलगम, कफ या जलन को साफ करने में असमर्थ होती है।

Purani Sukhi Khansi Ka Ilaj

सर्दी या फ्लू के पश्चात सूखी खांसी हफ्तों तक रह सकती है।(Purani Sukhi Khansi Ka Ilaj) सुखी खांसी बहुत ही बेकार होती है। यह आपको हर समय परेशान करने वाली खांसी होती है यह रात में ज्यादातर होती है जब हम सो रहे होते है। खांसी से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपचार अपना सकते है। आज हम आपको सुखी खांसी से छुटकारा दिलाने के लिए कई सारे घरेलू उपचार बतायंगे विस्तार से जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक।

शहद (Honey)

खांसी को जड़ से मिटाने के लिए शहद का उपयोग बेहद जरूरी है।(Purani Sukhi Khansi Ka Ilaj) खांसी के इलाज के लिए शहद का उपयोग करने के लिए, 2 चम्मच शहद गर्म पानी में या एक हर्बल चाय में मिलाएं। इस मिश्रण को दिन में एक या 2 बार पियें। 1 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को शहद न दें। खांसी वाले रोगी को यह प्रतिदिन दे।

अदरक (Ginger)

अदरक तो आप जानते ही होंगे यह कितनी गर्म होती है। अदरक सूखी या दमा की खांसी को कम कर सकती है, क्योंकि इसमें Anti-Inflammatory गुण पाए जाते है। यह मतली और दर्द से भी छुटकारा दिला सकता है। (Purani Sukhi Khansi Ka Ilaj) खांसी के दौरान इसका सेवन जरूर करें आपको दर्द से नहीं राहत मिलेगी।

Purani Sukhi Khansi Ka Ilaj

फ्लुइड्स (Fluids)

खांसी या जुकाम वाले लोगों के लिए Hydrated रहना महत्वपूर्ण है और Room Temperature पर रखा हुआ पानी पीने से खांसी, बहती नाक और छींक कम हो सकती है।(Purani Sukhi Khansi Ka Ilaj)  हालांकि, सर्दी या जुखाम के अलावा लक्षण वाले लोगों को अपने बेवरेज को गर्म करने से लाभ हो सकता है। Hot Beverage गले में खराश, ठंड लगना और थकान सहित और भी ज्यादा लक्षणों को कम करते हैं।

भाप (Steam)

गीली खांसी की तरह सूखी खांसी, जो बलगम या कफ के बिना होती है, यह भाप से ठीक हो सकती है। गर्म स्नान या भाप लेने से ठीक हो सकती है। इस भाप में कुछ मिनट तक रहें जब तक कि लक्षण कम न हो जाएं। यह आपको नुक़सान नहीं पहुँचाएगी । (Purani Sukhi Khansi Ka Ilaj) बाद में ठंडा होने और Dehydration को रोकने के लिए एक गिलास गरम पानी पिएं। इससे आपको खांसी से रहत मिलेगी। ऐसा तब तक करे जब तक की आप तक नहीं हो जाए।

मार्शमैलो रूट (Marshmallow root)

Marshmallow Root एक प्रकार की जड़ी बूटी है जिसका खांसी और गले में खराश के इलाज के रूप में प्रयोग का एक लंबा इतिहास रहा है। Marshmallow Root युक्त एक Herbal Cough Syrup, Thyme और IVY के साथ, आम सर्दी और श्वसन पथ के संक्रमण से होने वाली खांसी से प्रभावी रूप से राहत देता है। (Purani Sukhi Khansi Ka Ilaj) इसलिये आप इस जड़ी बूटी को प्रयोग में लें।

नमक पानी के गरारे (Salt water gargle)

1 कप गर्म पानी में 1/2 छोटा चम्मच नमक तब तक मिलाएं जब तक वह घुल न जाए। गर्म पानी का उपयोग सूखी खांसी में हमेशा से फायदेमंद रहा है। गरारे करते समय पानी को बाहर थूकने से पहले मिश्रण को कुछ क्षण के लिए गले के पिछले हिस्से पर लगा रहने दें इससे गले को सेक लगेगी। (Purani Sukhi Khansi Ka Ilaj) खांसी ठीक होने तक दिन में कई बार नमक के पानी से गरारे करें। ऐसा तब तक आप पूरी तरह से ठीक न हो जाए।

यह भी देखें:- Namak Zyada Khane Ke Nuksan: 6 Types Of Problems Can Be…

यह भी देखें:-Bichhoo ke katne par Gharelu Upchar: 4 Ways To Know Home…

यह भी देखें:- High Blood Pressure Me Kya Nahi Khana Chaiye: हाई ब्लड प्रेशर…

खांसी को दूर करने में शहद कैसे उपयोगी है?

खांसी को जड़ से मिटाने के लिए शहद का उपयोग बेहद जरूरी है। खांसी के इलाज के लिए शहद का उपयोग करने के लिए, 2 चम्मच शहद गर्म पानी में या एक हर्बल चाय में मिलाएं। इस मिश्रण को दिन में एक या 2 बार पियें। 1 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को शहद न दें। खांसी वाले रोगी को यह प्रतिदिन दे।

अदरक से कैसे दूर करें खांसी बताईये?

अदरक तो आप जानते ही होंगे यह कितनी गर्म होती है। अदरक सूखी या दमा की खांसी को कम कर सकती है, क्योंकि इसमें Anti-Inflammatory गुण पाए जाते है। यह मतली और दर्द से भी छुटकारा दिला सकता है। खांसी के दौरान इसका सेवन जरूर करें आपको दर्द से नहीं राहत मिलेगी।

मार्शमैलो रूट क्या है?

Marshmallow Root एक प्रकार की जड़ी बूटी है जिसका खांसी और गले में खराश के इलाज के रूप में प्रयोग का एक लंबा इतिहास रहा है। Marshmallow Root युक्त एक Herbal Cough Syrup, Thyme और IVY के साथ, आम सर्दी और श्वसन पथ के संक्रमण से होने वाली खांसी से प्रभावी रूप से राहत देता है। इसलिये आप इस जड़ी बूटी को प्रयोग में लें।

नमक के गरारे कैसे करें?

1 कप गर्म पानी में 1/2 छोटा चम्मच नमक तब तक मिलाएं जब तक वह घुल न जाए। गर्म पानी का उपयोग सूखी खांसी में हमेशा से फायदेमंद रहा है। गरारे करते समय पानी को बाहर थूकने से पहले मिश्रण को कुछ क्षण के लिए गले के पिछले हिस्से पर लगा रहने दें इससे गले को सेक लगेगी। खांसी ठीक होने तक दिन में कई बार नमक के पानी से गरारे करें। ऐसा तब तक आप पूरी तरह से ठीक न हो जाए।