Top 10 Indoor Plants in Hindi ( घर में लगाएं ये 10 इंडोर प्लांट्स ) और पाएं खूबसूरती और ताज़ी हवा

0
32

Indoor Plantstop,10 indoor plants, low maintenance indoor plant, indoor plants in India, indoor plants names and pictures, best indoor plants, small indoor plants, best indoor plants India,air-purifying indoor plants

Indoor Plants

इस लेख में हम जानेगे घर की हवा को शुद्ध करने वाले पोधों के नाम और इनके बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी। मैंने एक पोस्ट लिखी थी पानी में उगने वाले पोधो के नाम के बारे में, तो सभी लोगो ने इस पोस्ट को बहुत प्यार दिया। और मुझे बार बार बोलै गया, की में एक ऐसी सूचि तैयार करूँ जिसमे हवा को शुद्ध करने वाले सभी ऐसे पौधों के नाम शामिल हो। जिन पौधों को घर के अंदर (Indoor Plant) लगाया जा सकता है। कुछ लोग इन पोधो को Oxygen Plant के नाम से भी जानते है। आइये जानते है Air Purifying Plants के बारे में, और कौन कौन से पौधे हमें घर में ल

गाने चाहिए। मुझे पूरी उम्मीद है, की आपको यह पोस्ट बहुत पसंद आएगी।यह कहना गलत नहीं होगा की पौधे जीवन के पर्यायवाची होते हैं, क्यों की जीवन बिना पौधों के मुमकिन नहीं। सभी पौधों की अपनी-अपनी विशेषता होती हैं, कुछ का प्रयोग हम औषधीय प्रयोजनों के लिये करते हैं तो कुछ अपने हवा को शुद्ध करने के गुण के लिये जाने जाते हैं। मैंने इस लेख में ऐसे ही पौधों के बारे में बताया है जो अपने हवा की शुद्ध करने के गुण के लिये जाने जाते हैं। इससे हमें ऑक्सीजन मिलती है और दूसरा इससे हमारा घर भी सुंदर लगता है। इसलिए आज हम आपको यहां कुछ इंडोर प्लांट्स के बारे में बता रहे हैं जिससे घर में हरियाली होगी और वातावरण भी शुद्ध होगा।

इनडोर प्लांट्स आपके घर को न केवल ख़ूबसूरत दिखाते हैं, बल्कि सही प्लांट्स का चुनाव करके आप अपने घर के कोने-कोने को महका सकते हैं. यहां हम आसानी से उगने वाले कुछ पौधों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपने घर के अंदर जगह देकर आप उसका कोना-कोना महका सकते हैं. इन दिनों घर का स्वच्छ और स्वस्थ पर्यावरण होना बहुत जरूरी है इसलिए प्लांटिंग करना अधिक घरों में पसंद किया जाने लगा है। प्लांटिंग करना होम डेकोर का भी एक अहम हिस्सा बन गया है, जो प्लांट्स आपके घर को और ब्यूटीफुल बनाते हैं। लेकिन कई लोग इसलिए प्लांट नहीं लगाते क्योंकि उनके घर में पर्याप्त धूप नहीं आती है क्योंकि ज्यादातर प्लांट को धूप की जरूरत होती है। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि अब आप कम रोशनी वाली जगह पर भी प्लांट्स लगा सकती हैं? जी हां, क्योंकि कुछ प्लांट्स को कम रोशनी की आवश्यकता होती है, जिन्हें आसानी से घर में किसी भी जगह लगाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे इंडोर प्लांट्स के बारे में, जो काम रोशनी में भी लगाए जा सकते हैं।

इनडोर प्लांट क्या है?

पहला इससे हमें ऑक्सीजन मिलती है और दूसरा इससे हमारा घर भी सुंदर लगता है। इसलिए आज हम आपको यहां कुछ इंडोर प्लांट्स के बारे में बता रहे हैं जिससे घर में हरियाली होगी और वातावरण भी शुद्ध होगा। ये एक पावरफुल एयर प्योरीफाइंग इंडोर प्लांट है. नासा की लिस्ट में मौजूद इस प्लांट में फॉर्मल्डीहाइड, प्लास्टिक, और सिगरेट के धूएं में मौजूद कम्पाउंड को नष्ट करने की क्षमता होती है. इसकी पत्तियां हवा में मौजूद दूषित तत्वों को पौधे के लिए जरूरी मैटीरियल्स में कन्वर्ट कर देती हैं. घर की सजावट करने के लिए लोग आर्टिफ़िशियल चीजों पर हजारों रुपये खर्च करते हैं पर अगर आप अपने घर को एक stylish और unique लुक देना चाहते हैं तो प्लांट्स से बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता है । पर हर तरह के प्लांट्स को आप घर के अंदर नहीं लगा सकते हैं इनके लिए सिर्फ indoor plants को ही लगाया जा सकता है ।

इन इंडोर प्लांट्स को लगाकर घर को सजाएँ और बढ़ाएँ घर की खूबसूरती और हवा भी होगी शुद्ध

1) बॉस्टन फर्न (Boston Fern)-

Indoor Plants

Buy Now

बॉस्टन फर्न पौधे की देखभाल करना सबसे आसान होता है. ये एक पावरफुल एयर प्योरीफाइंग इंडोर प्लांट है. नासा की लिस्ट में मौजूद इस प्लांट में फॉर्मल्डीहाइड, प्लास्टिक, और सिगरेट के धूएं में मौजूद कम्पाउंड को नष्ट करने की क्षमता होती है. इसकी पत्तियां हवा में मौजूद दूषित तत्वों को पौधे के लिए जरूरी मैटीरियल्स में कन्वर्ट कर देती हैं.

2) गोल्डन पोथोस (Golden Pothos)

Buy Now

गोल्ड पोथोस एक बेहद सामान्य सा इंडोर प्लांट है. इसकी पत्तियां सख्त होती हैं और ये पेड़ लंबे समय तक जीवित रहता है. इसे एक पावरफुल एयर प्योरीफाइंग प्लांट तो नहीं कहा जा सकता, लेकिन ये घर की विषम परिस्थितयों में भी पनप सकता है. अगर आप स्वच्छ हवा के लिए घर में लंबे समय तक टिकने वाले पौधा लाना चाहते हैं तो गोल्डन पोथोस से बेहतर कुछ नहीं है.

3) बांस पाम (Bamboo Palm)

Buy Now

यह पौधे अन्य इंडोर पौधों की अपेक्षा बहुत बड़े होते है। इनकी ऊंचाई लगभग 12 फीट तक चली जाती है। इन पौधों को आप बालकोनी के नजदीक बहार की और लगा सकते है। यह घर के वातावरण को शुद्ध करते है। इन पौधों को सूरज की धुप की ज्यादा जरुरत होती है। इस प्लांट के नाम में ही लकी जुड़ा हुआ है जो इसे घर में लगाने के बड़ी वजह है। यह पूरे भारत में मिलता है और हर क्लाइमेट में आसानी से ग्रो होता रहता है। लोग इसे घरों में और बिजनेस प्लेसेज में भी लगाते हैं। माना जाता है कि यह सफलता और खुशियां लाता है। इसके डंठल की संख्या भी काफी महत्वपूर्ण होती है क्योंकि माना जाता है कि आपस में बंधे इसके डंठलों की संख्या भी अलग-अलग लेवल की सफलता और फायदे से जुड़ी होती है।

4) ऐरीका पाम (Areca Palm)

Buy Now

यह पौधा हवा को शुद्ध करता है और कई बीमारियों से बचाता है। यह कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी विषैली गैसों को हटाकर हवा में नमी बनाए रखता है। इसे एक खूबसूरत से गमले में लगाकर बेडरूम या लिविंग रूम में सजाया जा सकता है। यह पौधा काफी लंबा होता है इसलिए जहां अच्छी उंचाई हो वहीं इसे लगाएं। इस पौधे की पत्तियों पर बहुत जल्दी धूल बैठ जाती है इसलिए इसे साफ करते रहें। इसके अलावा कभी-कभी दो से तीन महीने में इस पौधे को बाहर धूप में रख सकते हैं।

5) ग्रीन तुलसी (Green Tulsi)

Buy Now

तुलसी के पौधे से भी ऑक्सीजन मिलती है। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं। सर्दी जुकाम में भी राहत मिलती है और इससे इम्यूनिटी भी बढ़ती है। जिस वजह से इसका इस्तेमाल दवाइयों में भी होता है। इसकी पत्तियों को हर रोज सुबह चाय में डालकर पीने से काफी फायदा होता है। इसलिए इस पौधे को घर में जरूर लगाएं।

6) ड्रसिना पौधा (Dracaena Plant)

Buy Now

यह पौधा हर मौसम के हिसाब से ठीक रहता है। गर्मी में यह उमस को कंटोल करता है और सर्दियों में प्रदूषण को दूर करता है। आप इसे कहीं भी लगा सकते हैं।

7) मनी प्लांट (Money Plant )

Buy Now

यह एक ऐसा पौधा है जिसे बच्चे बड़े सब जानते हैं और इसकी वजह शायद इसका नाम ही है, जिसे पढ़ कर ऐसा लगता है मानो इनपर पैसे ही उगते होंगे परंतु यह नाम मात्र है। इसे आप आसानी से लोगों के घरों में देख सकते हैं और इनके कई अन्य नाम हैं जैसे की एपिप्रेमनम ऑरियम, डेविल्स आइवी, गोल्डन पोथोस व कई अन्य। ये सदाबहार पौधा है और इसके पत्ते दिल के आकर के होते हैं, जो देखने में बेहद आकर्षक होते हैं। इन्हें हवा से विभिन्न प्रकार की अशुद्धियों को भी दूर करने के लिये जाना जाता है। इनमें अधिक ऑक्सीजन उत्पादन की भी अद्भुत क्षमता होती है। फेंगशुई के अनुसार ये आपके घर सौभाग्य भी लाता है। ऐसा पाया गया है की ये तनाव और अनिद्रा को भी दूर करने में सहायक होता है।

8) ज़ीज़ी प्लांट ( ZZ plant )

Buy Now

आप घर पर ज़ीज़ी प्लांट को लगा सकती हैं क्योंकि इस पौधे को ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती है। साथ ही, यह प्लांट आप घर में कहीं भी रख सकती हैं लेकिन कोशिश कीजिए कि इस प्लांट को आप नमी वाली जगह पर रखें। आपको बता दें कि इस प्लांट की दो किस्में होती हैं एक किस्म के पत्ते हरे और दूसरे के काले होते हैं। यह दोनों किस्में आपको आसानी से नर्सरी में मिल जाएंगी। ज़ीज़ी प्लांट को ज्यादा पानी डालने की भी आवश्यकता नहीं होती है लेकिन कोशिश कीजिए पौधों की नियमित रूप से देखभाल करें।

9) रबर प्लांट (Rubber Plant)

Buy Now

यदि आप घर में हवा साफ करने वाला कोई बड़ा पौधा लेने की सोच रहे हैं तो रबर प्लांट सबसे अच्छा विकल्प रहेगा. इसकी बड़ी-बड़ी पत्तियां दूसरे पौधों की तुलना में बड़ी तेजी से कैमिकल कम्पाउंड नष्ट करती हैं. ये कैमिकल कम्पाउंड को पौधे के लिए जरूरी न्यूट्रिशियन में कन्वर्ट करता है.

10) एलोवेरा (Aloe Vera)

Buy Now

एलोवेरा के चमत्कारी और औषधीय गुण किसी से छिपे नहीं हैं. हेयर और स्किन के लिए भी ये बड़ा फायदेमंद होता है. बहुत से लोग तो फूड और ड्रिंक्स में मिलाकर इसका सेवन भी करते हैं. आपको शायद जानकारी न हो, लेकिन एलोवेरा पेंट या क्लींजिंग एजेंट से निकलने वाले एयरबॉर्न कम्पाउंड को भी खत्म कर सकता है.

निष्कर्ष :

पौधे सबसे अच्छे हवा के शोधक होते हैं बस जरूरत होती है थोड़े से पानी और देखभाल की। वास्तु और फेंगशुई के अनुसार भी पौधे बेहद शुभ होते है और ये इलेक्ट्रॉनिक एयर प्यूरीफायर के बदले बेहद सस्ते भी होते हैं। हरा रंग हमारे मूड को बदल देता है और हमें शांति प्रदान करती है। ऐसे ही बेहतरीन लेख पढ़ने के लिये हमारे वेबसाइट को पढ़ते रहें और खुद भी स्वास्थ्य रहें और दूसरों को भी रखें।

8 Amazing Uses for Aloe Vera in Hindi ( एलोवेरा के फायदे )

इनडोर प्लांट्स कौन कौन से हैं?

घर पर आप कौन से इंडोर प्लांट्स लगा सकते हैं और ये स्वास्थ्य के लिए कैसे लाभकारी है आइए जानें.
स्पाइडर प्लांट्स – हवा से जहरीले पदार्थों को निकालने के लिए ये सबसे अच्छा इनडोर प्लांट है. …
एलोवेरा – एलोवेरा के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. …
लैवेंडर – ये खूबसूरत पौधा आपके घर को सुगंधित भी रखता है.

स्पाइडर प्लांट कौन सा होता है?

स्पाइडर प्लांट नासा क्लीन एयर स्टडी का एक हिस्सा था। यह कार्बन मोनोऑक्साइड, फॉर्मलाडिहाइड, Xylene, और टोल्यूनि को हटाने में सबसे प्रभावी है। यह कई इनडोर पौधों से बेहतर है जिन्होंने उस प्रयोग में भाग लिया था ।

इंदौर प्लांट कैसे लगाएं?

विधि 2 का 3: अपने इंडोर प्लांट की देखभाल करना (Caring for Your Indoor Plant)
पौधे को सीधी धूप में मत रखें। इसकी बजाय, उसे किसी अच्छी रौशनी वाले कमरे में रखकर, भरपूर इंडायरेक्ट सनलाइट दें। …
फूल देने वाले पौधे को हर दिन 12-16 घंटे की रौशनी दें।
पत्ती वाले पौधे को हर दिन 14-16 घंटे की रौशनी दें।

इंदौर प्लांट की देखभाल कैसे करें?

तभी ये पौधे पूरे साल अच्छी तरह से डेवलप होते हैं और इनकी अच्छी देखभाल के लिए आपको यह कला भी जानना जरूरी है।

पौधों को घर के अंदर कैसे सुरक्षित रखें
पौधा चुनना …
पौधे के लिए सही जगह बनाएं …
पानी कितना डालें …
मिट्टी चुनें …
खाद डालें …
तापमान बनाए रखें …
चमक लाएं …
री-पॉटिंग करें

कौन सा पेड़ दिन रात ऑक्सीजन छोड़ते हैं?

बताया जाता है कि पीपल का पेड़ ही रात में ऑक्सीजन देता है।

ऑक्सीजन देने वाले प्लांट कौन कौन से हैं?

Video में जाने Top 5 ऑक्सीजन देने वाले पौधे.
मनी प्‍लांट (Money Plant) …
स्पाइडर प्लांट (Spider Plant) …
जरबेरा डेजी (Gerbera Daisy) …
ऐरीका पाम (Areca Palm) …
स्नेक प्लांट (Snake Plant)

स्पाइडर प्लांट की देखभाल कैसे करें?

इसमें RO या बिसलेरी का पानी दें या बारिश के पानी से इसकी सिंचाई करें। बहुत ज्यादा ठंडा या गरम पानी न दें। इसे सामान्य तापमान का पानी देना ही ठीक है। पानी को कमरे के तापमान पर रखा जाना चाहिए, क्योंकि ठंडा या गर्म पानी आपके पौधों को खराब कर सकता है और उन्हें कमजोर कर सकता है।

स्पाइडर प्लांट को हिंदी में क्या बोलते हैं?

स्पाइडीरी” जो की एक आम नाम है इसी से spider plant का नाम पड़ा है और यह पौधा शिशु पौधों के रूप में बहुत हीं तेजी से बढ़ता है। Spider plant एक बहुत हीं सुंदर पौधा होता है जो की हैंगिंग बास्केट में बहुत हीं अच्छी तरह से पनपता हैं। यह लगभग 60 cm तक बढ़ता है । कहते है की घर में इस plant को रखने के कई सारे फायदे है ।

स्पाइडर प्लांट कैसे लगाएं?

कैसे लगाएं: पुराने स्पाइडर प्लांट के गमले से बाहर निकलते तनों में भी छोटे-छोटे पौधे आने लगते है। आप इन्हें काटकर इनसे नए पौधे लगा सकते है। इसके लिए सबसे पहले तो आप छोटा से गमला ले, और इसमें 50 फीसद मिट्टी , 25 फीसद खाद और 25 फीसद कोकोपिट मिलाएं। अब इसमें स्पाइडर प्लांट की कटिंग लगा दे।

गमले में कौन कौन से पौधे लगाएं?

प्रकाश की मांग के आधार पर गमले वाले पौधों को निम्न श्रेणियों मे विभाजित किया गया है:
पूर्ण प्रकाश मे लगने वाले पौधे: अफ्रीकन डेज़ी, जीनिया, बिगोनिया, पिटूनिया, गजेनिया, फ्रीजिया, साईकलामेन आदि।
आंशिक रूप से प्रकाश मे लगने वाले पौधे : सालविया, सिनरेरीया, ड्रेसीना, फाईकस, शतावरी,साइकस, सिंगोनियम आदि।

ऐरेका पाम कैसे लगाये?

एरेका पाम के पुराने पौधे को जड़ सहित निकालकर धीरे-धीरे झाड़ लें, फिर जड़ को 2-3 भाग में पत्तियों सहित अलग कर लें। इसके हर भाग को अलग-अलग लगाया जा सकता है। अलग किए गए हिस्से की जड़ को पानी भरे बाल्टी/बर्तन में 1 घंटे डुबाकर रखें, इसके बाद नए गमले में लगा सकते हैं। नया पौधा लगाकर तुरंत पानी दें।

घर में कौन से पौधे शुभ होते हैं?

वास्तु के अनुसार घर में लगाएं पौधा
पूर्व दिशा- घर की पूर्व दिशा (East) और उत्तर पूर्व (North East) दिशा में छोटे पौधे जैसे- तुलसी, गुलाब, गेंदा, लिली, पुदीना, आदि लगाने चाहिए. …
पश्चिम दिशा- पश्चिम (West) दिशा में पीपल का वृक्ष, नारियल का पेड़ या अशोक का वृक्ष लगाना शुभ फलदायी होता है

मनी प्लांट कैसे होता है?

*मनी प्लांट को आसानी से स्टेम कटिंग के जरिए उगाया जा सकता है और इसे पानी से भरे बर्तन या गमले में रखा जा सकता है। *पानी को नियमित रूप से बदलना ज़रूरी है। इन बेलों की लम्बाई ज़्यादा से ज़्यादा 20 मीटर तक पहुँच सकती है। *यह एक ऐसा असाधारण घरेलू पौधा है जिसे बहुत कम देखभाल की ज़रूरत होती है।

मनी प्लांट के पौधे से क्या होता है?

मनी प्लांट (Money Plant) का हरा रंग आंखों को सुकून देता है. मनी प्लांट को वास्तु शास्त्र की दृष्टि से काफी शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस प्लांट को लगाने से गुड लक (Good Luck) बढ़ता है और घर परिवार में धन एवं समृद्धि आती है.

कौन सा पेड़ 24 घंटे ऑक्सीजन देता है?

पीपल 24 घंटे ऑक्सीजन देता है और पुलिस 24 घंटे ड्यूटी करती है, इसलिए बेहट थाने में लगाए 108 पीपल के पौधे पीपल और पुलिस में बड़ी समानता है। पीपल 24 घंटे ऑक्सीजन देकर आम लोगों को जीवन प्रदान करता है। पीपल ही ऐसा वृक्ष है जो रात में भी ऑक्सीजन देता है।

कौन कौन से पौधे 24 घंटे ऑक्सीजन देते हैं?

दुनिया में 9 ही ऐसे पेड़-पाैधे हैं जिससे 24 घंटे ऑक्सीजन मिलती है। इनमें अारिका बाम, एलोवेरी, तुलसी, वाइल्ड जरबेरा, स्नेक प्लांट, अाॅरकिड, क्रिसमस केक्टस, पीपल और नीम शामिल हैं। ये पौधे हर वक्त ऑक्सीजन देते हैं

सबसे ज्यादा ऑक्सीजन देने वाले पौधे कौन से हैं?

जानिए सबसे ज्यादा ऑक्सीजन देने वाले पेड़ों के बारे में
पीपल का पेड़
बरगद का पेड़
नीम का पेड़
अशोक का पेड़
जामुन का पेड़
अर्जुन का पेड़
बांस का पेड़
तुलसी का पौधा

मनी प्लांट को हरा भरा कैसे रखें?

अपने मनी प्लांट को हरा भरा कैसे रखें
मिट्टी – मनी प्लांट अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी को तरजीह देते हैं। …
इसे फैलने ना दें – …
पानी की आवश्यकता – …
मौसम का ध्यान रखें – …
सूर्य के प्रकाश के बारे में – …
समय पर कटाई जरूरी है – …
उर्वरक (Fertilizer) 

पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए क्या करें?

पौधों को बढ़ने के लिए सूरज की पर्याप्त रोशनी (Sunshine For Plants) की जरूरत होती है. अगर उन्हें किसी ऐसी जगह रख देंगे, जहां धूप कम आती है या नहीं आती है तो उनकी ग्रोथ रुक जाती है. पौधों को उसी जगह रखें, जहां काफी समय तक धूप बनी रहती हो क्योंकि पेड़-पौधों को अपना भोजन बनाने के लिए सूरज की रोशनी की जरूरत होती है.

घर में कौन कौन से पौधे नहीं लगाने चाहिए?

पाकर, गूलर, आम, नीम, बहेड़ा तथा काँटेदार वृक्ष, पीपल, अगस्त, इमली ये सभी घर के समीप नहीं लगाने चाहिए। -भवन निर्माण के पहले यह भी देख लेना चाहिए कि भूमि पर वृक्ष, लता, पौधे, झाड़ी, घास, कांटेदार वृक्ष आदि नहीं हों।

पाम ट्री को हिंदी में क्या कहते हैं?

ताड़ वृक्ष क्या होता है? (What is Palm Tree in Hindi?) ताड़ (taad ka ped) लगभग 30-35 मी ऊँचा, सीधा, विशाल शीर्षयुक्त वृक्ष होता है। इसके काण्ड कंटकरहित, कदाचित् शाखित, 60-90 सेमी व्यास या डाइमीटर के,काले रंग के, तथा गोलाकार होते हैं

दरवाजे पर कौन सा पौधा लगाना चाहिए?

तुलसी को ईश्‍वरीय और औषधीय गुणों की खान माना जाता है। यह वह पौधा है जो व्‍यक्ति के जीवन में या फिर घर में आने वाली परेशानियों का संकेत पहले ही दे देता है। इसलिए घर में तुलसी का पौधा जरूर होना चाहिए

मनी प्लांट में कौन सा खाद डालना चाहिए?

इसके लिए आप मनी प्लांट के पौधे में गोबर खाद या Vermi compost डाल दीजिये। और पौधे में आवश्यकतानुसार पानी दीजिए।