Top 5 काजू के फायदे in Hindi ( उपयोग और नुकसान )

0
85

काजू के फायदे,काजू खाने के फायदे, दूध काजू खाने के फायदे, गर्भावस्था में काजू खाने के फायदे, काजू खाने के फायदे और नुकसान, रात में काजू खाने के फायदे, खाली पेट काजू खाने के फायदे

शायद ही कोई ऐसा हो जिसे काजू या इससे बनी चीजें पसंद न हो. काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है. इतना ही नहीं काजू को बहुत से व्यंजन में सजावट के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. काजू को सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. काजू में प्रोटीन, खनिज, आयरन, फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत को कई तरह की परेशानियों से बचाने में मददगार हैं. काजू को डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है.

काजू के फायदे

आपको बता दें कि काजू को सिर्फ स्वाद और सेहत के लिए ही नहीं बल्कि सुंदरता के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. ड्राई फ्रूट्स की बात हो और काजू का जिक्र न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। भारत में अलग-अलग स्थानों पर इसका उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जाता है। इसका उपयोग कहीं मीठे पकवान, तो कहीं मसालेदार व्यंजनों का जायका बढ़ाने के लिए किया जाता है। यहां आपको बता दें कि काजू का इस्तेमाल सिर्फ खाने भर तक सीमित नहीं है, बल्कि इसका प्रयोग शरीर की कई समस्याओं से निजात दिलाने के लिए किया जा सकता है। काजू में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन और बालों के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं तो चलिए आज हम आपको काजू खाने के फायदों के बारे में बताते हैं. काजू को ड्राई फ्रूट्स या सूखे मेवे में (Cashew nuts) राजा या सुपर नट्स कहा जाता है। हर किसी का फेवरेट होता है काजू।

काजू में कई पौष्टिक तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं। काजू का इस्तेमाल स्वीट डिश, मिठाइयों, डेजर्ट्स आदि में खूब किया जाता है। कुछ लोग ऐसे ही काजू खाते हैं, तो किसी-किसी को रोस्टेड काजू खाना पसंद होता है। मांसपेशियों, नर्व सिस्टम आदि को काजू खाने से मजबूती मिलती है। हड्डियों और मुंह की सेहत के लिए भी फायदेमंद है। काजू का उत्पादन भारत, केन्या, श्री लंका आदि में अधिक होता है। भारत में यदि आप गोवा जाते हैं, तो वहां तरह-तरह के वेरायटी वाले काजू मिलते हैं। आइए जानते हैं, काजू खाना सेहत के लिए किस तरह होता है फायदेमंद ड्राई फ्रूट्स में आने वाले काजू को सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है। इसे गुणों का खजाना भी कहते हैं, क्योंकि इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम, कॉपर, जिंक, आयरन, मैंगनीज और सेलेनियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें विटामिन-ई भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिससे यह एंटी एजिंग का भी काम करता है।

काजू के फायदे

इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो कई बीमारियों में फायदेमंद होता है। इसके सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्म सही रहता है और दिल की बीमारी भी दूर होती है। अपनी रोजाना की डाइट में ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) का सेवन करने से हम हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं। काजू के स्वास्थ्य लाभ बेमिसाल होते हैं, काजू का इस्तेमाल मिठाई और सब्जी की ग्रेवी को स्वादिष्ट बनाने के लिए खूब किया जाता है। काजू से बनी बर्फी को ज्यादातर लोग बहुत पसंद करते हैं। स्वाद के साथ ही यह सूखा मेवा सेहत को स्वस्थ रखने में भी खूब उपयोगी है। दादी के नुस्खे के इस लेख में जानिए शरीर के लिए काजू खाने के फायदे क्या-क्या हैं। इसका सेवन बीमारी से बचाव और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किया जा सकता है।

काजू क्या है? (What is Kaju in Hindi)

काजू छोटा, लगभग 12 मी ऊँचा, मध्यम आकार का आम के वृक्ष के जैसा सदा हरा-भरा रहने वाला वृक्ष होता है। इसकी शाखाएं मुलायम होती है। काजू के वृक्ष की छाल से पीले रंग का निचोड़ या रस निकलता है। काजू का पत्ता कटहल के पत्ता जैसा होता है,किन्तु सुगन्धित होता है। काजू एनर्जी से भरपूर प्रोटीन और फैट का बेहतरीन स्रोत है, यह तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है। इसलिए, बढ़ती उम्र के बच्चों और खिलाड़ियों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

काजू को एनर्जी का पावर हाउस भी कहते हैं। यह जितना स्वादिष्ट है, उससे कहीं ज्यादा यह सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। आइए जानते हैं सेहत के लिए काजू के फायदे। इसके फूल छोटे, गुलाबी धारियों से युक्त, पीले रंग के होते हैं, जिनमें सफेद गिरी होती है, इसे ही काजू कहते हैं। इसके ताजे फलों के रस से एक प्रकार का मद्य तथा फलों के छिलकों से काला व कड़वा रस युक्त तेल निकाला जाता है। यह तेल त्वचा में लगने से त्वचा पर फफोले पड़ जाते हैं।

अन्य भाषाओं में काजू के नाम (Name of Cashew Nuts in Different Languages)

Kaju in-

Kaju in-

1) Sanskrit-वृक्कुल, वृत्तारुष्कर, वृत्तपत्र, गुच्छपुष्प, स्निग्धपीतफल;

2) Hindi-काजू;

3) Odia-भालीया (Bhaliya), लंकाभालीया (Lankabhaliya);

4) Kannada-गेरा-बीजा (Gera-bija), गोदम्बे (Godambe);

5) Gujrati-काजू (Kaju);

6) Tamil-कालामावु (Kalamawu), मुन्धारी (Mundhari);

7) Telugu-जिदियान्ती (Jidiyanti), जिदिमामीदीवित्तू (Jidimamidivittu);

8) Bengali-हिजली (Hijali);

9) Nepali-काजु (Kaju);

10) Marathi-काजू (Kaju)।

काजू के फायदे in Hindi ( उपयोग और नुकसान )

1) चेहरे के लिए ( Benefits of Cashew for face )

काजू में तेल होता है जो कि स्‍किन की हेल्‍थ को बढाने में मदद करता है और एक्‍ने से छुटकारा दिलाता है। इसमें सीलियम, जिंक, आयरन और मैगनीशियम पाया जाता है जो कि स्‍किन कैंसर से बचाता है। इसको खाने से स्‍किन पर मौजूद दाग धब्‍बे भी हट जाते हैं। यह पोर्स को भी खोलता है और गंदगी को जमने से रोकता है। काजू में प्रोटीन और विटामिन-ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं , जो त्वचा के स्वास्थ्य व सौंदर्य को बढ़ावा देने और त्वचा पर बढ़ती उम्र के असर को रोकने में लाभदायक होते हैं। साथ ही ये त्वचा को झुर्रीयों और सूर्य की हानिकारक किरणों के प्रभावों से बचाते हैं

2) बालों के लिए ( Benefits of Cashew for Hair )

आपके बालों का रंग कॉपर के कारण होता है। काजू में हाई मात्रा में कॉपर पाया जाता है इसलिए आपके बाल का रंग काला या ब्राउन होता है। एक्सपर्ट इसीलिए बाल किसी कारण से सफेद होने पर काजू खाने की सलाह देते हैं। काजू में मैग्नीशियम, जिंक, आयरन और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। काजू में मौजूद ये सभी पोषक तत्व बालों को पोषण दे सकते हैं, साथ ही बालों की चमक और मजबूती में भी सहायक हाे सकते हैं ।

3) हड्डियों के लिए ( Benefits of Cashew for strong Bons )

काजू में मौजूद कैल्शियम (Calcium) और मैग्नीशियम (Magnesium) आपकी हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही साथ ये कॉपर (Copper) में हाई होता है। एक औंस काजू में 622 माइक्रोग्राम कॉपर होता है। 19 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए, प्रति दिन कॉपर की जरुरत 900 माइक्रोग्राम होती है। कैल्शियम की तरह मैग्नीशियम भी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है। काजू में मौजूद मैग्नीशियम हमारी हड्डियों को अन्दर से मजबूत बनाता है। हमें अपने शरीर के लिए प्रतिदिन 300-750 मिली ग्राम मैग्नीशियम की ज़रूरत होती है। अतः हमें हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए काजू का सेवन करना चाहिए।

4) त्वचा के लिए ( Benefits of Cashew for Skin )

त्वचा के लिए काजू के फायदे की बात करें तो यह त्वचा पर ग्लो लाने, स्किन को निखारने, झुर्रियों की समस्या को दूर करने और प्री-एजिंग की समस्या को दूर करने का कार्य करता है। यह विटामिन ई का अच्छा स्रोत होता है जो की त्वचा के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट त्वचा को हानिकारक मुक्त कणों से सुरक्षा प्रदान करते हैं। काजू में प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है। काजू तैलीय और शुष्क त्वचा के लिए लाभदायक होता है। यदि आपकी तैलीय त्वचा है तो आप काजू को रातभर दूध में भिगोकर सुबह उसे पीसकर उसमें मुल्तानी मिट्टी, नींबू या दही की थोड़ी मात्रा मिलाकर उसे चेहरे पर लगाने से चेहरा चमकने लगता है। काजू का तेल सफेद दागों पर लगाने से धीरे-धीरे सफेद दाग मिट जाते हैं।

5) अच्छे पाचन तंत्र के लिए ( Benefits of Cashew for Digestive System )

काजू खाने से शरीर में न्यूक्लिक एसिड (Nucleic Acid) बनता है जो कि पाचन में काफी मददगार साबित होता है और आपका डाइजेशन भी तेज होता है। ये बात तो आप जानते ही होंगे कि डाइजेशन से पेट की हेल्थ सही रहती है और पेट की हेल्थ सही होगी तो 60-70 प्रतिशत बीमारियां होने का खतरा काफी कम हो जाता है। काजू खाने से शरीर में न्यूक्लिक एसिड (Nucleic Acid) बनता है जो कि पाचन में काफी मददगार साबित होता है और आपका डाइजेशन भी तेज होता है। ये बात तो आप जानते ही होंगे कि डाइजेशन से पेट की हेल्थ सही रहती है और पेट की हेल्थ सही होगी तो 60-70 प्रतिशत बीमारियां होने का खतरा काफी कम हो जाता है।

Top 8 Health Benefits Of Groundnuts |Peanuts Nutrition Facts in Hindi

6) आंखो के लिए ( Benefits of Cashew for Eyes)

काजू के अंदर Zea Xanthin नामक एंटीऑक्सीडेंट वर्णक पाया जाता है और ये वणर्क हमारी आंखों के लिए काफी अच्छा होता है और ये हमारी आंखों की सुरक्षा हानिकारक यूवी किरणें से करता है.

7) दांत दर्द के लिए ( Benefits of Cashew for strong Teeth )

अगर असंतुलित खान-पान के कारण दस्त हो रहा है तो काजू का इस्तेमाल ऐसे करें। 10 मिली काजू के फल के रस में मधु मिलाकर, दिन में एक बार सेवन करने से दस्त (अतिसार) में लाभ होता है। काजू खाने के फायदे से दस्त होने पर मिलने से जल्दी आराम मिलता है। दांतों के लिए कैल्शियम सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व माना जाता है। कैल्शियम दांतों के विकास और उनकी मजबूती बनाए रखने का काम करता है। शरीर में इस खास तत्व की कमी दांत टूटने से लेकर कई अन्य समस्याओं का कारण बन सकती है। क्योंकि काजू में कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है । दांतों के लिए कैल्शियम सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व माना जाता है। कैल्शियम दांतों के विकास और उनकी मजबूती बनाए रखने का काम करता है। शरीर में इस खास तत्व की कमी दांत टूटने से लेकर कई अन्य समस्याओं का कारण बन सकती है। क्योंकि काजू में कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है

Click hear to more

1 दिन में कितने काजू खाने चाहिए?

काजू ऊर्जा का काफी अच्छा स्रोत होता है. यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है जिससे आप ज्यादा खाने से बचे रहते हैं. इसलिए वजन नियंत्रित रखने के लिए हर रोज 3-4 काजू का सेवन कर सकते हैं.

काजू खाने के क्या क्या फायदे हैं?

काजू में प्रोटीन अधिक होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. काजू में मौजूद मोनो सैचुरेटड फैट दिल को स्वस्थ रखता है और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है. काजू में मैग्नीशियम और कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. हड्डियों और ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से निजात दिलाने में मददगार माना जाता है.

काजू कैसे खाया जाए?

सुबह खाली पेट (Empty Stomach) भीगे हुए नट्स (Soaked Nuts) खाने से आप पूरे दिनभर एनर्जेटिक रह सकते हैं. आजकल नट्स का इस्तेमाल कई तरह के खाना बनाने के लिए भी किया जाता है. साथ ही कई चीजों को गार्निश करने के लिए नट्स का सेवन किया जाता है.

काजू खाने से क्या नुकसान है?

इसके अलावा इसे कच्चा खाने से भी बचना चाहिए। कच्चे काजू में यूरोशॉइल बैक्टीरिया होते हैं जिससे स्किन एजर्ली होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए काजू को जहां तक हो सके, तवे पर थोड़ा-सा सेंककर खाना चाहिए।

क्या काजू गर्म होते हैं?

काजू की तासीर गर्म होती है. ये हॉटफ्लैश, यानी ज्यादा गर्मी लगने की समस्या पैदा कर सकता है.

काजू में कौन सा विटामिन मिलता है?

काजू विटामिन-बी का खजाना है. भूखे पेट काजू खाकर शहद खाने से स्मरण शक्ति बढ़ती है. काजू खाने से यूरिक एसिड बनना बंद हो जाता है और इसके सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. काजू में प्रोटीन अधिक होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है.

एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए?

काजू ऊर्जा का काफी अच्छा स्रोत होता है. यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है जिससे आप ज्यादा खाने से बचे रहते हैं. इसलिए वजन नियंत्रित रखने के लिए हर रोज 3-4 काजू का सेवन कर सकते हैं.

काजू खाने से क्या होता है शरीर में?

काजू में प्रोटीन अधिक होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. काजू में मौजूद मोनो सैचुरेटड फैट दिल को स्वस्थ रखता है और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है. काजू में मैग्नीशियम और कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. हड्डियों और ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से निजात दिलाने में मददगार माना जाता है.

क्या काजू खाने से मोटापा बढ़ता है?

काजू अगर सही मात्रा में खाए जाए तो इससे आपका वजन नहीं बढ़ता है. लेकिन वहीं अगर आप इन्हें जरूरत से ज्यादा अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं तो इससे आप वजन बढ़ा सकते हैं. हां, काजू में काफी भारी मात्रा में कैलोरीज होती हैं.

काजू कैसे खाया जाए?

सुबह खाली पेट (Empty Stomach) भीगे हुए नट्स (Soaked Nuts) खाने से आप पूरे दिनभर एनर्जेटिक रह सकते हैं. आजकल नट्स का इस्तेमाल कई तरह के खाना बनाने के लिए भी किया जाता है. साथ ही कई चीजों को गार्निश करने के लिए नट्स का सेवन किया जाता है.