5 Amazing Benefits Of Zucchini For Skin, Hair, in Hindi ( जुकिनी के फायदे )

0
249
zucchini in hindi

zucchini in hindi | courgette | meaning of courgette | courgette meaning | courgette in hindi | courgette meaning in hindi | courgette vegetable | courgette pronunciation | courgette font | courgette in english | courgette recipe | benefits of zucchini | health benefits of zucchini | nutrition benefits of zucchini | benefits of zucchini vegetable | what is the health benefits of zucchini |

Benefits Of Zucchini For Skin

सेहत के लिए तमाम तरह की सब्जियों का सेवन आप करते हैं। कुछ सब्जियों में पोषक तत्व व विटामिन होते हैं तो कुछ में फाइबर भरपू होता है। लेकिन जुकिनी सब्जी ऐसी सब्जी है जो एक नहीं अनेक फायदे देती है। दिखने में तो यह लौकी या तोरी जैसी होती है लेकिन कलर में यह कद्दू जैसा। यह पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके रोजाना सेवन से ( zucchini in hindi ) नर्व सिस्टम में सक्रियता आती है। जुकिनी में विटामिन सी की मात्रा भी भरपूर होती है जो स्किन और मजबूती के लिए फायदेमंद होता है।

आइए जानते हैं वो कारण जिसकी वजह से जुकिनी का सेवन रोजाना करना चाहिए। जुकिनी एक ऐसी सब्जी है जो फाइबर और न्यूट्रिशंस से भरी हुई होती है। खासतौर पर गर्मी के मौसम में होनेवाली सेहत संबंधी कई समस्याओं से हमें बचाने के लिए इसमें सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। साथ ही जुकिनी आमतौर पर हरे और पीले रंग की होती है। अगर ( zucchini in hindi ) आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और प्राकृतिक तरीके से वजन नियंत्रण करना चाहती हैं तो जुकीनी आपके लिए लाभप्रद साबित हो सकती है। जुकीनी में फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है और इसे खाने के बाद बहुत देर तक आपको भूख का एहसास नहीं होता है।

जिससे अधिक खाने से बचा जा सकता है और वजन नियंत्रण किया जा सकता है। जुकीनी को आप सब्जी या सूप किसी भी रूप में आहार में शामिल कर सकते हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सब्जियों की अहम भूमिका होती है। पोषण से भरपूर सब्जियां शारीरिक और मानसिक विकास में मदद करती हैं। इसी क्रम में हम एक खास प्रकार की सब्जी के बारे में बता रहे हैं, जिसका नाम ( zucchini in hindi ) है जुकिनी। औषधीय गुणों के कारण यह सब्जी शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचा सकती है।

इसी वजह से दादी के नुस्खे के लेख में हम जुकीनी खाने के फायदे और जुकिनी का उपयोग बता रहे हैं। इसके अलावा, लेख में जुकिनी खाने के नुकसान के विषय में भी जानकारी दी जाएगी। जुकिनी के सेवन से स्वस्थ रहने में मदद मिल सकती है। साथ ही बीमारियों के कुछ लक्षणों को भी कम किया जा सकता है।

जुकिनी क्या है

पूर्व में “ग्रीन इटैलियन स्क्वैश” कहा जाता था, 20 वीं शताब्दी तक तोरी को संयुक्त राज्य ( zucchini in hindi ) अमेरिका में मुश्किल से ही कोई मान्यता दी गई थी। आज, यह बहुमुखी और सुपर सस्ती सब्जी व्यंजनों की एक विस्तृत श्रृंखला में एक आम सामग्री है जिसमें दिलकश व्यंजन और डेसर्ट दोनों शामिल हैं। जुकिनी का वैज्ञानिक नाम क्युकरबिटा पेपो है। इसे जुकिनी के अलावा कोर्टगेट नाम से भी जाना जाता है।

यह एक प्रकार की सब्जी है, जो कद्दू और स्क्वॉश के परिवार से संबंधित है। यह गर्मियों के मौसम में मिलती है। इस सब्जी को इसके पौष्टिक तत्वों की वजह से जाना जाता है। इसमें विटामिन ए, सी, के, फाइबर, पोटैशियम भरपूर मात्रा में होते हैं। इन पोषक तत्वों से होने वाले जुकिनी के फायदे के बारे में हम लेख में आगे विस्तार से बता रहे हैं।

zucchini in hindi

जुकिनी के प्रकार ( Types of Courgette )

काला सौंदर्य तोरी बाजार में उपलब्ध तोरी की सबसे लोकप्रिय किस्मों में से एक है। यह एक आसानी से उगने वाली सब्जी है, जिसे आमतौर पर सलाद, सूप, ग्रेवी आदि में इस्तेमाल किया जाता है। यह हीरोलोम स्क्वैश ( zucchini in hindi ) अपने काले-हरे, लगभग काले रंग के लिए प्रख्यात है, जिसमें अंदर पर एक मलाईदार सफेद मांस होता है। जुकिनी कई प्रकार ( zucchini in hindi ) की होती है। जुकीनी की सबसे सामान्य प्रकारों मे से एक है, ब्लैक जैक, यह जुकीनी पतली और गहरे हरे रंग की होती है। वहीं, इसकी एक पीले रंग की किस्म होती है, जिसे गोल्डन जुकीनी कहा जाता है । इनका आकार पतला या मोटा होता है। अनुमानित तौर पर जुकीनी की 10 से भी ज्यादा किस्में हैं।

प्रकार :

1) Black Beauty

2) Dunja Zucchini

3) Gourmet Gold

4) Cocozella

5) Round Zucchini

6) Crookneck Squash

7) Gadzukes

8) Pattypan Squash

9) Rampicante Zucchini

10) Zucchini Flowers

जुकिनी के फायदे – Benefits of Zucchini in Hindi

1) आंखों के लिए ( Benefits of Zucchini for Eyes )

गर्मी के मौसम में आमतौर पर आंखों में दो कारण से ही ड्राइनेस होती है। एक तो गर्म हवाओं के कारण बढ़ती खुश्की यानी रुखेपन से और दूसरे शरीर में होनेवाली पानी की कमी से। -जुकिनी में 80 से 90 प्रतिशत तक पानी होता है। इसलिए यह सब्जी शरीर में पानी का स्तर बनाए रखने में मदद करती है। यानी शरीर को हाइड्रेट रखती है। -जुकिनी आंखों के लिए इसलिए भी ( zucchini in hindi ) लाभदायक होती है क्योंकि यह अन्य न्यूट्रिऐंट्स के साथ ही विटमिन-ए से भी भरपूर होती है। विटमिन-ए हमारे शरीर में रुखापन नहीं आने देता और सूजन को रोकता है। यानी आंखें ड्राईनेस और पफीनेस दोनों से बची रहती हैं।

2) ह्रदय के स्वस्थ के लिए ( Benefits of Zucchini for Heart healthy )

जुकीनी ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है। जुकिनी में बीटा-कैरोटीन नामक पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट प्रभाव पाए जाते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से सुरक्षा प्रदान करने का काम करते हैं इसलिए जुकीनी को ह्रदय के लिए लाभकारी माना जाता है। जुकिनी के सेवन से, हृदय से जुड़ी कई ( zucchini in hindi ) बीमारियों के साथ-साथ उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसे हृदय रोग के जोखिम से भी बचा जा सकता है। इसलिए जुकीनी को आहार में जरूर शामिल करें।

3) आंखों के लिए ( Benefits of Zucchini for strong Eye contact )

लगातार आँखों में स्ट्रेन ( zucchini in hindi ) पड़ने से और उम्र के साथ -साथ आँखों की रोशनी कमजोर होने लगती है। आंखों की रोशनी को सुचारु रूप से बनाए रखने के लिए विटामिन्स से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन लाभदायक होता है। ऐसे में जुकीनी को अपने आहार में शामिल करना भी आँखों की रोशनी को ठीक बनाए रखने में मदद करता है। एक शोध में इस बात का उल्लेख ( zucchini in hindi ) किया गया है कि ल्यूटिन और जेक्सैथीन युक्त सब्जियां, बढ़ती उम्र के साथ होने वाले नेत्र रोग के जोखिम से बचाने का काम करती हैं। जुकिनी भी ल्यूटिन और जेक्सैथीन तत्वों से समृद्ध होती है। इसलिए इसका सेवन आंखों के लिए फायदेमंद है।

4) कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ( Benefits of Zucchini for Cholesterol )

जुकिनी बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है । हम ऊपर बता ही चुके हैं कि इसमें फाइबर होता है। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ हानिकारक (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल को कुछ कम कर सकते हैं । इस आधार पर कहा जा सकता है कि जुकिनी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करती है। फिलहाल इस विषय पर और स्टडी की आवश्यकता है, लेकिन कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए ( zucchini in hindi ) इसे एक स्वस्थ आहार के रूप में डाइट में शामिल किया जा सकता है।

5) रक्तचाप के लिए ( Benefits of Zucchini for blood pressure )

आहार में जुकीनी को शामिल करने से रक्तचाप को काफी हद तक नियंत्रण में रखा जा सकता है। यह खास प्रकार की डाइट होती है, जो उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए बनाई गई है। इसका किसी भी रूप में सेवन रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के लिए लाभकारी है। जुकीनी में पोटैशियम युक्त खाद्य पदार्थ मौजूद होते हैं। पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित रखने में ( zucchini in hindi ) मुख्य भूमिका निभाता है। इसलिए इसका सेवन किसी न किसी रूप में जरूर करें। जुकिनी के फायदों में से एक रक्तचाप को नियंत्रित करने भी है। दरअसल, जुकिनी में पोटेशियम होता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करता है। ऐसे में उच्च रक्तचाप के मरीज जुकिनी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। रक्तचाप नियंत्रित करने के लिए जुकिनी के साथ ही ब्लड प्रेशर डाइट में अन्य सब्जियों को भी डॉक्टर की सलाह पर शामिल कर सकते हैं।

जुकिनी का उपयोग – How to Use Zucchini in Hindi

चयन का तरीका :

1) हमेशा चमकदार छिलके वाली जुकिनी खरीदें।

2) वजन में भारी जुकिनी खरीदें।

3) खरीदते वक्त देख लें कि उसपर कोई दाग-धब्बे या छेद न हो।

4) जुकिनी को हल्का दबाकर देखे कि कहीं वह सड़ी-गली या मुलायम तो नहीं है।

कैसे स्टोर करें :

1) जुकिनी को फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं।

2) इसे ड्राई जगह पर रखें, ताकि जुकिनी सड़े नहीं।

3) जुकिनी को खरीदने के एक से दो दिन के भीतर उपयोग कर लें।

जुकिनी का उपयोग :

1) जुकिनी की सब्जी के रूप में खाया जा सकता है।

2) वेजिटेबल सलाद में जुकिनी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3) जुकिनी के पकौड़े बनाकर खा सकते हैं।

4) जुकिनी को उबालकर या ग्रिल करके भी खा सकते हैं।

5) सैंडविच में भी जुकिनी का उपयोग किया जा सकता है।

कितना खाएं : >>>>>>>> प्रतिदिन आधा कप जुकिनी का सेवन किया जा सकता है। वैसे उम्र और स्वास्थ्य स्थिति के अनुसार इस मात्रा में बदलाव हो सकता है। इसी वजह से इस संबंध में एक बार डॉक्टरी की सलाह भी ले सकते हैं।

For more details regarding the Zucchini in Hindi: click here